सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर शिविर 2020 का शुभारंभ

Published on: September 26, 2020 | Reading Time: 3 min
camp

Also available in:


दुनिया आज सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता दिवस मनाता है स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर और उसके गुणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से उसी भावना और उत्साह में हम आज स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर शिविर 2020 की घोषणा करते हैं।

स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर शिविर, फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एफ. एस. एफ. आई) और फ्री सॉफ्टवेयर कम्युनिटी ऑफ इंडिया (एफ. एस. सी. आई) द्वारा आयोजित स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर पर एक ऑनलाइन मेंटरशिप शिविर है। यह अक्टूबर में शुरू होगा और फरवरी के अंत तक चलेगा।

स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर शिविर एक मूल्यवान अवसर होगा उनके लिए जो स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर परियोजनाओं के लिए एक योगदानकर्ता बनना चाहते हैं पर मेंटरशिप एक और सीखने के माहौल की चाहत है। यह मौजूदा स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर योगदानकर्ताओं के लिए अपनी परियोजनाओं में नए योगदानकर्ताओं को प्राप्त करने और स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर समुदाय में उनके प्रवेश की सुविधा देने का भी एक अवसर होगा।

शिक्षार्थियों और गुरूजनों के लिए आवेदन लिंक शिविर वेबसाइट पर अब खुले हैं और 15 अक्टूबर तक खुले रहेंगे।

शिविर में शिक्षार्थियों के लिए स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर से अवगत होने के लिए एक सुरक्षित और सुनहरा अवसर र्पदान करने का वादा किया जाता है तथा स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर योगदानकर्ता बनने के लिए सुसज्जित भी किया जाएगा। शिविर के पहले चरण में, शिक्षार्थी कार्यो, बातचीत, फिल्म प्रदर्शन, और अन्य गतिविधियों की एक श्रृंखला के माध्यम से उन्हें स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर के सामाजिक लाभ और संस्कृति से परिचय कराया जाएगा। उन्हें अपने उपकरणों पर स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर चलाने में मदद की जाएगी। इस चरण के अंत में, उन्हें विभिन्न स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर परियोजनाओं का पता लगाने और गुरू के साथ काम करने का मौका मिलेगा। इन कार्यो के बाद उन्हें इन परियोजनाओं में योगदान के लिए काम करने के प्रस्ताव बनाने के लिए कहा जाएगा। शिविर प्रत्येक शिक्षार्थी को उनके प्रस्ताव के आधार पर एक गुरू से मिलाने में मदद करेगा। दूसरे चरण में, प्रत्येक शिक्षार्थी अपने गुरु के साथ मिलकर, स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार अपने स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर योगदान शुरू करेंगे। शिक्षार्थियों की जरूरतों को पूरा करने और उन्हें पटरी पर बने रहने में मदद करने के लिए समय अवधि समीक्षा बैठकें होगी।

कोई भी स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर योगदानकर्ता जो शिविर साइट पर सूचीबद्ध गुरू की अपेक्षाओं को पूरा करते हैं, वे एक गुरू बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे अपने विचारों को पहले से लिखित विचारों की सूची में जोड़ सकते हैं जिनसे शिक्षार्थियों को अपने प्रस्ताव लिखने में मदद मिल सके। गुरू मूल्यांकन और प्रस्तावों के चयन में शिविर आयोजकों के साथ मिलकर काम करेंगे, और शिक्षार्थियों के साथ चयनित प्रस्तावों की सफलता पर काम करेंगे।

शिविर हर तरह के योगदान के रास्ते को प्रोत्साहित करता है - प्रोग्रामिंग, सिस्टम एडमिनिस्र्टेशन , पैकेजिंग, UI/UX, फोरेंसिक, स्थानीयकरण, कलाकृतियों, प्रलेखन, प्रचार, घटना आयोजन, आदि, जब तक वे स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर धारणा के साथ संरेखण है। शिविर में स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर संचार कलपुर्जे जैसे बिग ब्लू बटन (Big Blue Button), मैट्रिक्स (Matrix) आदि इस्तेमाल में लाए जाएगें। इसमें भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए https://camp.fsf.org.in पर जाएं।